LeakedIndia.com

माता वैष्णो देवी मंदिर: जम्मू और कश्मीर में सबसे अच्छी जगह

माता वैष्णो देवी मंदिर

भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर के सुरम्य त्रिकुटा पर्वतों में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर लाखों भक्तों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। देवी वैष्णो देवी को समर्पित यह पवित्र हिंदू मंदिर, भारत के सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों में से एक है, जो दिव्य मां का आशीर्वाद लेने के लिए दूर-दूर से तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

किंवदंती है कि माता वैष्णो देवी, जिन्हें माता रानी के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया को बुरी ताकतों से छुटकारा दिलाने और धार्मिकता को बहाल करने के लिए एक युवा लड़की के रूप में प्रकट हुईं। उन्होंने त्रिकुटा पर्वत की गुफाओं में शरण ली और हजारों वर्षों तक ध्यान किया, अंततः ब्रह्मांडीय ऊर्जा में विलीन हो गईं। यह मंदिर उस स्थान पर स्थित है जिसे पवित्र गुफा माना जाता है जहां माता वैष्णो देवी ने तपस्या की थी।

वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा न केवल भौतिक है बल्कि भक्तों के लिए आध्यात्मिक यात्रा भी है। तीर्थयात्री कटरा के आधार शिविर से पहाड़ों के ऊपर स्थित मंदिर तक लगभग 13 किलोमीटर की चुनौतीपूर्ण यात्रा पर निकलते हैं।

रास्ता ऊबड़-खाबड़ इलाकों से होकर गुजरता है, जिससे आसपास की पहाड़ियों और घाटियों का मनमोहक दृश्य दिखाई देता है। कई तीर्थयात्री भक्ति और तपस्या के प्रतीक के रूप में नंगे पैर यात्रा करते हैं।

माता वैष्णो देवी रात्रि दृश्य

वैष्णो देवी मंदिर

माता वैष्णो देवी गुफा

जैसे-जैसे तीर्थयात्री वैष्णो देवी मंदिर के पास पहुंचते हैं, उनकी प्रत्याशा और उत्साह चरम पर पहुंच जाता है। मंदिर परिसर में मुख्य गुफा मंदिर शामिल है, जो देवी वैष्णो देवी को समर्पित है, साथ ही कई छोटे मंदिर और प्रार्थना कक्ष भी हैं। गर्भगृह में देवी की तीन दिव्य अभिव्यक्तियों – महा काली, महा लक्ष्मी और महा सरस्वती का प्रतिनिधित्व करने वाली प्राकृतिक चट्टानें हैं।

अपने धार्मिक महत्व के अलावा, वैष्णो देवी मंदिर अत्यधिक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व भी रखता है। मंदिर परिसर में सदियों से कई नवीकरण और विस्तार हुए हैं, जो इसके संरक्षकों की स्थायी भक्ति को दर्शाता है। यह लचीलेपन और विश्वास के प्रतीक के रूप में खड़ा है, जो समय और प्रतिकूल परिस्थितियों के तूफानों का सामना करता है।

अपने आध्यात्मिक आकर्षण के अलावा, वैष्णो देवी मंदिर आसपास के पहाड़ों और घाटियों के मनोरम दृश्यों के साथ आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता भी प्रदान करता है। शांत माहौल और शांत वातावरण आत्मनिरीक्षण और चिंतन के लिए एकदम सही पृष्ठभूमि प्रदान करते हैं।

चलिए माता वैष्णो देवी मंदिर चलते हैं

अभी कुछ दिन पहले हम सभी दोस्त मेरे घर पर मिल रहे हैं या माता वैष्णो देवी धाम जाने की तैयारी कर रहे हैं। हमने टिकट बुक की और जाने की तैयारी करने लगे.

रेल आने के बाद हम सभी माता वैष्णो देवी धाम के लिए निकल पड़े। कुछ देर बाद हम सभी ने खाना खाया या “जय माता दी” का जाप शुरू कर दिया। सुबह-सुबह हम कटरा रेलवे स्टेशन पहुँचे। जहाँ मुझे एक बहुत ही सुन्दर पर्वत या झील दिखाई देती है।

नदी का दृश्य

उसके बाद हम होटल पहुंचे और कमरा बुक किया. कुछ देर आराम करने के बाद, मैं तरोताजा हो गया और यात्रा पर जाने के लिए तैयार हो गया। हमने मनोरंजन होटल में नाश्ता किया या वैष्णो माता के दर्शन के लिए निकल पड़े।

हम सभी माँ वैष्णो देवी के जयकारे लगाते हुए यात्रा पर निकल पड़े। यह हम सभी की पहली यात्रा है जिसके कारण हम बहुत आभारी हैं कि बीच-बीच में हम जूस या पानी पीते हैं या अपनी माँ के आशीर्वाद से यात्रा करते हैं।

यात्रा के दौरान हमें कई खूबसूरत नज़ारे देखने को मिले और नज़ारे मनमोहक थे। पहाड़ से पूरा नजारा दिख रहा था.

माता वैष्णो देवी मंदिर
बादल पर शेर का दृश्य

इसी नजरिए से मैंने ढेर सारी फोटो या वीडियो क्लिक कीं. कुछ देर बाद हम आधे रास्ते पर पहुँच गए और फोटो खींचने या आगे की यात्रा शुरू करने में थोड़ा समय लग गया। यात्रा के दौरान हमने हिरण, बंदर या शेर देखा। मैंने इतना सोचा कि मैं वहीं रुक जाना चाहता था.

अर्धक्वांरी

शाम को हम अपनी माँ के पास पहुँचे या ताज़ा खाना खाकर मंदिर में दर्शन के बाद प्रसाद लेने गये। इसके बाद हम गुफा के अंदर गये और माता रानी के दर्शन किये। वहां से हमें माता का प्रसाद मिला जिसमें एक नारियल या माता रानी का सिक्का था।

पहाड़ो का दृश्य

भैरव बाबा मंदिर

उसके बाद हम भैरव बाबा के मंदिर की चढ़ाई के लिए निकल पड़े।
कुछ देर बाद हम बाबा के मंदिर पहुँचे।
रात का नजारा इतना मनमोहक था कि हमने फोटो खींच ली.
इसके बाद उन्होंने बाबा के मंदिर में प्रसाद चढ़ाकर अपनी यात्रा पूरी की.

हमने वहां यात्रा पूरी की और रात करीब 11 बजे पहुंचे।
उसके बाद हम मनोरंजन होटल में खाना खाने या कमरे में आराम करने चले गये.

शिवखोड़ी गुफा

<yoastmark class=

शिव खोरी घुड़सवारी

अगले दिन हम देवी मंदिर गए और स्विमिंग पूल में तैराकी का आनंद लिया।
इसके बाद हम शिवखोड़ी के लिए निकल पड़े।
सफर के दौरान हमने कई खूबसूरत नजारे देखे जिन्हें हमने अपने कैमरे में कैद किया।
लगभग 2 घंटे बाद हम शिवखोड़ी पहुँचे। यहां हमने घोड़े बुक किए या शिवखोड़ी पर चढ़ना शुरू कर दिया।

लगभग 3 घंटे बाद हम शिवबाबा की गुफा पर पहुँचे।
यह वह गुफा है जहां भगवान शिव ने माता पार्वती को कथा सुनाई थी।
यह गुफा शिवखोड़ी से लेकर अमरनाथ गुफा तक फैली हुई है।
दर्शन के बाद हम सभी प्रसाद लेकर कमरे में चले गये.

माता वैष्णो देवी के सर्वश्रेष्ठ 10 होटल

विशेष रूप से माता वैष्णो देवी तीर्थ के पास शीर्ष होटल ढूंढना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि अधिकांश आवास तीर्थयात्रा के लिए आधार शहर कटरा में स्थित हैं।
यहां कटरा में कुछ प्रसिद्ध होटल हैं, जो माता वैष्णो देवी मंदिर का निकटतम शहर है:

1. व्हाइट होटल्स
8. होटल देवी ग्रैंड
9. भव्य शरण
10. होटल जय मां इन

ये होटल तीर्थयात्रा के शुरुआती बिंदु से निकटता और माता वैष्णो देवी तीर्थ पर आने वाले तीर्थयात्रियों और पर्यटकों की सुविधाओं के लिए जाने जाते हैं।

जम्मू और कश्मीर

रघुनाथ मंदिर

अगले दिन हम जम्मू के लिए निकल पड़े।
उसके बाद हम पहुंचे रघुनाथ मंदिर जो एक बहुत ही सुंदर मंदिर है और जब भी लोग सबसे अच्छी जगह पर जाने के बारे में सोचते हैं तो उन्हें जम्मू-कश्मीर का रघुनाथ मंदिर जरूर देखना चाहिए।
यात्रा के बाद हम शाम की ट्रेन से दिल्ली लौट आये।

भारत के जम्मू में स्थित रघुनाथ मंदिर भक्ति और स्थापत्य प्रतिभा के प्रतीक के रूप में खड़ा है।
19वीं सदी में बना यह भव्य हिंदू मंदिर परिसर भगवान राम को समर्पित है।
जटिल नक्काशी से सुसज्जित और हलचल भरे बाजारों से घिरा, यह जम्मू के केंद्र में एक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र बना हुआ है।